Ubtan: उबटन

परिचय

Ubtan : मेरे प्यारे दोस्तों जैसे की आप सभी जानते है कि उबटन का इस्तेमाल चेहरे को निखारने के लिए किया जाता है। दादी ,नानी के दिए हुए घरेलु नुसखे है। जो चेहरे को निखारने के लिए लगाए जाते है। ये प्राकृतिक रूप से चेहरे को ग्लोइंग बनाता है और चेहरे पर चमक लता है। इसे आप शादी से 8 – 10 दिन पहले भी लगा सकते है। जिससे आपके चेहरे पर निखार आजाएगी और आप खूबसूरत दिखेंगे इसमे कई तत्व होते है। जो चेहरे को सूंदर बनाने के साथ -साथ त्वचा को पोषण भी देते है और ये सभी तत्चा के लिए बहुत अच्छा है।

आप सभी जानते है कि आज के समय में भले ही बाजार में कैमिकल से भरपूर कॉस्मेटिक्स से भरा हो पर उबटन को पसंद करने वाले कम नहीं हुए है। इसका मतलब है, कि इसके बहुत सारे फायदे है ,और किसी भी तरह के नुकसान नहीं है।

प्राकृतिक रूप से चेहरे को निखारे Ubtan

अगर आप भी चाहते है। कि बिना केमिकल के इस्तेमाल किए बिना अपनी त्वचा को अच्छा बनाना चाहते हैं तो उबटन आपके लिए एक खास क्रीम की तरह है। जो कि आप के लिए बहुत ही फायदे मंद है। तो आइए आज उबटन के बारे में और जाने।

उबटन के कमाल देखे Ubtan

उबटन में इतनी सारी अच्छी चीजे है, कि हम उन्हे गिन भी नहीं सकते है तो आइए कुछ बेहतरीन चीजो के बारे में बात करे जो यह हमारे लिए बहुत अच्छा साबित होता है।

Credit Amazon

त्वचा पर निखार पाए Ubtan

उबटन में इस्तेमाल होने वाले बेसन ,हल्दी , दही और कई सारे तत्व है। जो की त्वचा के रंग को निखारने में बहुत ही मदद मिलती है। ये मृत कोशिकाए को भी हटाकर चेहरे को साफ करता है ,और चेहरे को निखारता है। और चेहरे को गोरा बनाने में मदद करता है।

चेहरे की टैनिंग कम करना : उबटन में शामिल दही और नींबू आपकी त्वचा का रंग निखार सकता है। वे टैनिंग हटाने में भी मदद कर सकते हैं और आपकी त्वचा को और भी सुंदर बना सकते है।

चेहरे की मुँहासे से छुटकारा पाए : उबटन में चंदन और नीम जैसे खास तत्व होते है जो मुँहासे पैदा करने वाले कीटाणुओ से छुटकारा दिला सकते हैं। यह आपकी त्वचा से अधिक तेल भी निकाल लेता है, जिससे मुँहासे होने वाले

वेक्टेरिया को रोकने में मदद करता है। Ubtan

त्वचा की झुर्रियों को कम करना : उबटन में एंटीऑक्सीडेंट नामक खास चीजें होती हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चिकनी बनाती हैं। ये आपके चेहरे पर झुर्रियां कम कर देती है। जिससे आप खूबसूरत और जवान दिखते है।

सुखी त्वचा में नमी लाए : उबटन बनाने के लिए कच्चे दूध, शहद और जैतून के तेल जैसी तत्व का उपयोग किया जा सकता है। यह मिश्रण त्वचा के सूखापन से छुटकारा दिलाकर उसे स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

Ubtan
Ubtan

उबटन के विभिन्न प्रकार Ubtan

हमारी त्वचा के अनुसार से कई प्रकार के उबटन बनाए जा सकते हैं। हम उबटन के कुछ खास प्रकार के बारे में जानने का प्रयास करे

टर्मरिक वाला उबटन : यह एक प्रकार का खास तत्व है, जिसे उबटन कहा जाता है। जिसका इस्तेमाल कई लोग अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए और अपनी त्वचा पर मौजूद किसी भी दाग या धब्बे को दूर करने के लिए करते हैं।

चेहरे पर चंदन वाला उबटन लगाए : चंदन का पेस्ट तैलीय त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा से तेल की मात्रा को हटाने में मदद करता है और मुँहासों झुर्रियो को दूर करने मई मदद करता है।

बेसन वाले उबटन के फायदे : बेसन का पेस्ट एक बेहतरीन स्क्रब जैसे है जो मृत त्वचा के कोशिकाओं को हटाने में काफी मदद करता है।

उबटन को लगाने का तरीके Ubtan

उबटन लगाने के कई बहुत आसान तरीके है। आइए जानते हैं। इसे लगाने के कुछ आसान टिप्स


कई तत्त्व शामिल करें : सबसे पहले आप अपनी त्वचा को साफ करे फिर आप अपने हिसाब से उबटन के लिए तत्व को एक अच्छे स्थान पर इकट्ठा करे। आप हमारे द्वारा बताई गई टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। या फिर आप अपने मन के अनुसार तत्व चुन सकते है।

त्वचा की सफाई करे : उबटन को चेहरे पर लगाने से पहले फेसवॉश से धोकर चेहरे को साफ करे। और इसे लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें। मेकअप करने वाली महिलाओं को मेकअप हटाने वाले से मेकअप हटा लेना चाहिए।

उबटन बनाने के आसान तरीके : पेस्ट बनाने के लिए तत्व को एक साफ कटोरे में डालें और एक साथ मिलाएं। पेस्ट बहुत गाढ़ा या बहुत पतला नहीं होना चाहिए अगर ऐसा है तो आप इसमें थोड़ा सा दूध या दही मिलाकर इसे गाढ़ा बना सकते हैं।

उबटन लगाने के आसान तरीके : पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे हलके में धीरे-धीरे रगड़ें। ध्यान रहे कि इसे अपनी आंखों या होठों के पास न लगाएं नहीं तो ये आपको इन्हें हानि पहुँचा सकते है। Ubtan

Ubtan
Ubtan

उबटन को सूखने दें : 15-20 मिनट तक पेस्ट के सूखने का इंतज़ार करें। पेस्ट सूखने समय कोशिश करें कि चेहरे पर कोई भाव न लाए । Ubtan

त्वचा से उबटन को धोएं : उबटन के सूखने के बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर ले। जोर से रगड़ने की जरूरत नहीं है। आप अपने त्वचा पर हल्के हाथों से चेहरे का मसाज भी कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल : उबटन को धोने के बाद चेहरे पर आराम के लिए हल्का मॉइस्चराइजर लगा सकते है। यह आपकी त्वचा को मुलायम रखने में मदद करेगा।

उबटन के लिए कुछ आसान तरीके Ubtan

अब हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि कुछ आसान तरीको से हम उबटन किस तरह बना सकते है। जिन्हें आप घर पर आसानी से बना सकते हैं

निखरी त्वचा के लिए उबटन Ubtan

2 चम्मच बेसन का पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच दही
1 चम्मच शहद

इन सभी चीजो को मिलाकर पेस्ट बना लें और ऊपर हमारे द्वारा बताए गए तरीके से चेहरे पर लगाएं।

तैलीय त्वचा के लिए उबटन बनाने के तरीके Ubtan

  • 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
  • 1 चम्मच चंदन पाउडर

आवश्कता अनुसार गुलाब जल Ubtan

चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें गुलाब जल डालकर गाढ़ापन ठीक कर लें। ऊपर बताए गए तरीके से त्वचा पर लगाए।

चेहरे पर से मुंहासों को हटाने के लिए के लिए उबटन बनाने के तरीके

  • 1 चम्मच नींबू का रस
  • 1 चम्मच खीरे का रस
  • 1/2 चम्मच चंदन पाउडर
  • 1 चम्मच कच्चा दूध

सभी चीजो को मिलाकर पेस्ट बना लें और ऊपर बताए गए तरीके से त्वचा पर लगाएं। ध्यान रहे कि यह उबटन रूखी त्वचा वालों के लिए इस्तेमाल न करे।

उबटन इस्तेमाल करते समय ध्यान देने योग्य बातें Ubtan

उबटन प्राकृतिक तत्वों से बना होता है, फिर भी इसका उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान में रखना आवश्यक है

अपनी त्वचा की जांच करना जरुरी है : कोई भी नया उबटन त्वचा पर लगाने से पहले ये आवश्यक है कि आप पैच की जाँच कर लें। इसके लिए उबटन के पेस्ट को अपनी कलाई के छोटे से भाग पर उबटन को अंदरूनी हिस्से पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद उबटन को धोकर साफ कर ले। अगर आपको अगले दिन उस जगह पर किसी तरह की जलन या लालिमा नहीं होती है, तो आप उबटन को चेहरे पर लगा सकते हैं।

सामग्री की गुणवत्ता सही है या नहीं : उबटन बनाते समय हमेशा अच्छे गुणवत्ता वाले तत्वों का इस्तेमाल करें और यह तय करें कि दही और दूध जैसे तत्व ताज़ा है या नहीं ।

त्वचा पर मसाज करते समय नाखून का उपयोग ना करें : उबटन को त्वचा पर लगाते समय चेहरे पर ज़ोर से नाखून का उपयोग न करे। चेहरे पर मुलायमता से मसाज करें।

नाजुक त्वचा के लिए उबटन का प्रयोग : अगर आपकी त्वचा बहुत ज़्यादा संवेदनशील है, तो उबटन का प्रयोग करने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Ubtan
Ubtan

धूप में ना जाए : उबटन को लगाने के बाद कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाकर ही धूप में निकलें। कुछ उबटन में नींबू या दही जैसे तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को धुप में अधिक संवेदनशील बना सकते हैं।

उबटन को आंखों और होठों से दूर रखे : उबटन को आंखों और होठों के आसपास ना लगाए। वे संवदनशील क्षेत्र होते है यदि हम उबटन का प्रयोग इन जगहों पर करते है तो हमें हानि हो सकती है।

उबटन का ज्यादा इस्तेमाल न करें : इसका इस्तेमाल ज्यादा ना करे अधिकतम हफ्ते में 1-2 बार उबटन का प्रयोग करें। ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो सकती है और आपको हानि पहुँचा सकती है।

निष्कर्ष Ubtan

उबटन प्राकृतिक चीजों का एक खास मिश्रण है। जो आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बना सकता है। इसका उपयोग करना बहुत आसान है और यह त्वचा की विभिन्न समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। लेकिन ध्यान रखकर तय करें कि तत्व की गुणवत्ता अच्छी हो और बहुत अधिक मात्रा में तत्व का प्रयोग न करें। तो आज ही उबटन बन करआजमाएं और देखें कि यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकाने में मदद कर सकता है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब

उबटन बनाने वाली तत्व क्या है ?

आज के समय में हर कोई प्राकृतिक निखार चाहता है। तो आइए जानते है । उबटन के बारे में उबटन एक प्रकृति में पाई जाने वाली चीजे है। जैसे हल्दी, आटा, दूध, दही और जड़ी-बूटियो या मसालों से बना एक खास पेस्ट होता है। जब आप अपने चेहरे पर उबटन लगाते हैं तो उबटन आपकी त्वचा को निखारता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करता है। Ubtan

Leave a Comment