Neem Face Wash Side Effects : नीम फेस वॉश के साइड इफेक्ट्स 

परिचय

Neem Face Wash Side Effects : लंबे समय से लोग सोचते रहे है कि नीम त्वचा की समस्याओ से निपटने का एक अच्छा प्राकृतिक तरीका है। नीम फेस वॉश मुंहासो दाग – धब्बो और त्वचा की जलन से राहत दिला सकता है। हालाँकि यह जानना जरुरी है कि नीम फेस वॉश भी कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है।

त्वचा की बचाव करे : नीम फेसवॉश वास्तव में हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है लेकिन यह कुछ समस्याए भी पैदा कर सकता है। इस लेख में हम इसके होने वाले बुरे प्रभावो के बारे में बात करेंगे। याद रखे कि नीम फेस वॉश का उपयोग करने से पहले हमेशा डॉक्टर से बात करे और उनकी सलाह का पालन करे।

Table of Contents

नीम फेसवॉश आपकी त्वचा को अच्छा तो बनाता है लेकिन इसके कुछ बुरे प्रभाव भी हो सकते है। हम बात करेंगे कि वे प्रभाव क्या हो सकते है और उन्हे कैसे नोटिस किया जाए।

नीम फेस वाश की जानकरी Neem Face Wash Side Effects

नीम फेस वॉश का उपयोग करने से कभी – कभी आपकी त्वचा शुष्क और पीड़ादायक हो सकती है। अगर इसके इस्तेमाल के बाद आपकी त्वचा रूखी या खुजलीदार महसूस होती है तो यह आपकी त्वचा के लिए अच्छा नही हो सकता है

सूखापन स्किन Neem Face Wash Side Effects

कुछ लोगो को इसके इस्तेमाल के बाद त्वचा में रूखापन और परत उतरने की समस्या भी हो सकती है। यदि आपकी त्वचा शुष्क या खुजलीदार हो जाती है तो इसका मतलब है कि यह फेस वॉश आपकी त्वचा के लिए उपयोगी नही है।

कुछ लोगो की त्वचा नीम फेस वॉश में शामिल कुछ चीजो पर अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नही कर सकती है जिससे उनकी त्वचा लाल हो सकती है खुजली हो सकती है और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती है।

बहुत ज्यादा नीम फेसवॉश का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। इससे आपकी त्वचा कुछ समय के लिए अच्छी नही लगेगी और वह और भी खराब दिखने लगेगी।

त्वचा की आलर्जी Neem Face Wash Side Effects

कुछ व्यक्तियो को त्वचा संबंधित रोग जैसे कि एक्जिमा और प्सोरायसिस हो सकते है और नीम फेस वॉश का उपयोग इन रोगो की अधिकतम बढ़ सकता है।

खुद को कैसे सुरक्षित रखे

यदि आप अपने चेहरे के लिए नीम फेस वॉश नामक अच्छे फेस वाश का उपयोग कर रहे है और यह आपकी त्वचा को अजीब या असहज महसूस कराता है तो आपको इसका उपयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए। यदि आप इसका उपयोग करने के बाद अपनी त्वचा पर परिवर्तन देखते है तो आप इसे कम बार उपयोग कर सकते है या डॉक्टर से सलाह ले सकते है कि आप इसके बजाय और क्या उपयोग कर सकते है।

Credit Amazon

नीम फेस वॉश के कुछ संभावित साइड इफेक्ट्स Neem Face Wash Side Effects

एलर्जी

नीम में ऐसी चीजे होती है जो कुछ लोगो की त्वचा में खुजली लाली और सूजन पैदा कर सकती है।

त्वचा का रूखापन Neem Face Wash Side Effects

नीम आपकी त्वचा पर कीटाणुओ से छुटकारा दिला सकता है लेकिन यह प्राकृतिक तेलो को छीनकर आपकी त्वचा को शुष्क और चमकदार भी बना सकता है।

जलन

नीम में मौजूद कुछ चीजे नाजुक त्वचा वाले लोगो को खुजली या असहजता महसूस करा सकती है।

आंखो में जलन Neem Face Wash Side Effects

अगर नीम का फेसवॉश आपकी आंखो में चला जाए तो इससे उनमे जलन हो सकती है लाली आ सकती है और आपको रोना आ सकता है।

गर्भवती महिलाओ के लिए Neem Face Wash Side Effects

नीम फेस वॉश का इस्तेमाल करने से पहले गर्भवती महिलाओ को डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

नीम फेस वॉश का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है अगर आप इसे सावधानी से इस्तेमाल करते है लेकिन इसके कुछ बुरे प्रभाव भी हो सकते हैं। अपने लिए सर्वोत्तम त्वचा देखभाल उत्पाद चुनने से पहले डॉक्टर से अवश्य पूछे।

नीम फेस वॉश का इस्तेमाल करते समय सावधानिया Neem Face Wash Side Effects

पैच टेस्ट : पहली बार नीम फेस वॉश का उपयोग करने से पहले आपको यह निश्चित करने के लिए जाँच करना चाहिए कि यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित है। ऐसा करने के लिए अपने हाथ के बहार की तरफ थोड़ा सा फेसवॉश लगाएं और देखे की कोई खराबी नहीं हुई ना।

नाजुक त्वचा : यदि आपकी त्वचा में आसानी से जलन होती है तो नीम फेस वॉश आजमाने से पहले डॉक्टर से बात करना जरूरी है।

आंखो से संपर्क : नीम फेस वॉश आपकी आंखो में नही जाना चाहिए।

अत्यधिक उपयोग : बहुत अधिक नीम फेसवॉश का उपयोग करने से आपकी त्वचा बहुत शुष्क और बेजान हो सकती है।

यदि नीम फेसवॉश का उपयोग करने के बाद आपकी त्वचा रूखी लगती है तो अब इसका उपयोग न करे और डॉक्टर से मदद ले।

नीम फेस वॉश के विकल्प Neem Face Wash Side Effects

एलोवेरा फेस वॉश : एलोवेरा आपकी त्वचा को बेहतर महसूस कराने और उसे हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

टी ट्री ऑयल फेस वॉश : टी ट्री ऑयल मुंहासो के लिए एक प्रभावी उपचार है। चाय के पेड़ का तेल पिंपल्स से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका है।

हल्दी फेस वॉश : हल्दी आपकी त्वचा के दाग – धब्बो से छुटकारा दिलाकर उसे चमकदार और मुलायम बना सकती है।

निष्कर्ष Neem Face Wash Side Effects

हर किसी की त्वचा अनोखी होती है। नीम फेस वॉश से कुछ लोगो को फायदा हो सकता है लेकिन कुछ लोगो को नुकसान भी हो सकता है। यदि आप निश्चित नही है कि कौन सा फेसवॉश उपयोग करना है तो मदद के लिए डॉक्टर से पूछे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब Neem Face Wash Side Effects

चेहरे पर नीम फेस वाश लगाने से क्या होता है ?

नीम कीटाणुओ और फंगस से लड़कर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह मुंहासो के दागो को भी हल्का कर सकता है। नीम को अपने चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा चिकनी हो सकती है और झुर्रियाँ कम हो सकती है।

क्या नीम फेस वॉश को हर दिन लगा सकते है ?

नीम फेस वॉश एक खास तरह का साबुन है जिसे आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते है। इसे हर दिन इस्तेमाल करना सुरक्षित है और इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान नही होगा। यह वास्तव में हल्का लगता है और आप इसे बिना किसी समस्या के सुबह और रात में उपयोग कर सकते है।

किसके लिए नीम अच्छा है ?

नीम एक ऐसा पौधा है जो चकत्ते कटने और जलने जैसी त्वचा संबंधी समस्याओ को ठीक करने में मदद कर सकता है। आप अपनी त्वचा पर लगाने के लिए एक खास मिश्रण बनाने के लिए पत्तियो का उपयोग कर सकते है या आप दाद जैसे कुछ त्वचा रोगो के लिए तेल का उपयोग कर सकते है। यह आपकी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक औषधि की तरह है।

पिंपल को नीम से कैसे ठीक करे ?

अगर बाहरी गर्मी के कारण आपके चेहरे पर दाने और चकत्ते हो गए है तो आप नीम की पत्तियो का पेस्ट बना सकते है। फेस मास्क बनाने के लिए पेस्ट को बेसन और थोड़ी सी हल्दी के साथ मिलाएं। मास्क को अपने चेहरे गर्दन और पीठ पर लगाए और 15 – 20 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर इसे ठंडे पानी से धो ले।

पुरुषो को नीम खाना क्यो नही चाहिए ?

जब कोई बहुत अधिक नीम खाता है तो इससे उन्हे चक्कर आ सकता है और कमजोरी महसूस हो सकती है क्योंकि यह उनके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। लंबे समय तक नीम खाने से कुछ लोगो को रैशेज भी हो सकते है। Neem Face Wash Side Effects

Leave a Comment