Anti Wrinkle Serum : एंटी रिंकल सीरम

Anti Wrinkle Serum : जैसे-जैसे लोगो की उम्र बढ़ती है उनके चेहरे पर झुर्रिया नजर आने लगती है। यह सामान्य है और हर किसी के साथ होता है। लेकिन ऐसे उत्पाद है। जिन्हे एंटी-रिंकल सीरम कहा जाता है जो आपको इन झुर्रियों से लड़ने में मदद कर सकते है। ये सीरम आपकी त्वचा की देखभाल करने और झुर्रियो को कम करके उसे जवान दिखाने के लिए बनाया गया है।

एंटी-रिंकल सीरम चुनने के टिप्स Anti Wrinkle Serum

अपनी त्वचा का प्रकार : यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो हल्के सीरम का उपयोग करे जो जेल जैसा लगता है। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो ऐसे सीरम का उपयोग करे जो नमी प्रदान करता है और जिसमे हयालूरोनिक एसिड या स्क्वैलीन जैसे तत्व होते है।

हम एंटी-रैंकल सीरम के बारे में सब कुछ जानेंगे। हम सीरम के बारे में अच्छी बाते जानेंगे कि कौन सा सीरम आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा है और इसे सही तरीके से कैसे लगाया जाए।

एंटी-रैन्कल सीरम क्या करता है। Anti Wrinkle Serum

एंटी-रैंकल सीरम खास सीरम है जो आपकी त्वचा को मुलायम बनाने और झुर्रियो को रोकने में मदद करते है। वे हल्के और तेल-मुक्त मॉइस्चराइजर की तरह है। जिनमे बहुत सारे शक्तिशाली तत्व होते है। ये तत्व आपकी त्वचा को अच्छा दिखाने और झुर्रियो को होने से रोकने के लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम करती है। सीरम अन्य क्रीमो से अलग होते है। क्योंकि वे आपकी त्वचा में तेजी से जाते है और गहराई से काम करते है।

Credit Amazon

एंटी-रैन्कल सीरम के फायदे Anti Wrinkle Serum

एंटी-रिंकल सीरम आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचाते है।

झुर्रियों को कम करना : सीरम में मौजूद तत्व त्वचा को अधिक कोलेजन बनाने में मदद करता है। जिससे त्वचा में खिंचाव आता है। इससे झुर्रियाँ कम गहरी होती है और नई झुर्रियाँ आने से रोकी जा सकती है।

महीन रेखाओ को कम करना : ढेर सारे एंटी-ऑक्सीडेंट वाले सीरम आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले फ्री रेडिकल्स नामक चीजो को रोकने में मदद करते हैं। ये फ्री रेडिकल्स आपके चेहरे पर रेखाएं और झुर्रियां बना सकते है।

त्वचा को हाइड्रेट करना : अधिकांश एंटी-रिंकल सीरम में हयालूरोनिक एसिड होता है जो त्वचा को नमीयुक्त रखता है। इससे त्वचा बेहतर दिखती है और झुर्रिया भी नजर नही आती।

त्वचा की बनावट में सुधार : कुछ सीरम में अच्छे एसिड होते है जो पुरानी त्वचा कोशिकाओ से छुटकारा पाने में मदद करते है। यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है और इसे एक अच्छा चमकदार लुक देता है।

अपनी त्वचा के लिए सही सीरम का चुनाव कैसे करे Anti Wrinkle Serum

बाजार में कई तरह के एंटी-रिंकल सीरम मौजूद है। इसलिए आपकी त्वचा के लिए सही सीरम चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। आपको इन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

आपकी उम्र : जब आप 20 वर्ष के होते है तो आपको 40 वर्ष की तरह मजबूत सीरम की आवश्यकता नही होती है। जब आप 20 वर्ष के होते है तो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने वाला सीरम पर्याप्त हो सकता है। लेकिन जब आप 40 वर्ष के होते है तो मजबूत तत्व वाले सीरम का उपयोग करना बेहतर होता है।

आपकी त्वचा का प्रकार : अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो जेल या पानी आधारित सीरम का उपयोग करे। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो क्रीम बेस्ड सीरम का इस्तेमाल करे। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो सौम्य और खुशबू रहित सीरम का उपयोग करे।

अपनी चिंताए : सीरम नामक खास तरल पदार्थ होते है जो त्वचा की कई समस्याओ जैसे झुर्रियाँ रेखाएँ या ढीलापन से निपटने में मदद कर सकते है। आपको ऐसा सीरम चुनना चाहिए जो आपकी खास समस्या के लिए बना हो।

एंटी-रैन्कल सीरम कैसे लगाए Anti Wrinkle Serum

प्रभावी परिणाम पाने के लिए एंटीपर्सपिरेंट सीरम को सही तरीके से लगाना जरुरी है। इसे कैसे लागू करें यहा बताया गया है।

सफाई : सबसे पहले चेहरे को हल्के सल्फेट-मुक्त क्लीन्जर से धोएं इससे गंदगी मेकअप और अतिरिक्त तेल साफ हो जाएगा और सीरम त्वचा में आसानी से समा जाएगा

टोनर : अगर आप अपनी त्वचा पर टोनर का उपयोग करना चाहते है तो पहले अपनी त्वचा पर थोड़ा सा टोनर लगाएं और फिर सीरम लगाएं। टोनर यह निश्चित करने में मदद करता है कि आपकी त्वचा अम्लीयता या क्षारीयता के सही स्तर पर है।

सीरम लगाए : अपने हाथ पर सीरम की कुछ बूंदे डाले और इसे तब तक रगड़े जब तक यह गर्म न हो जाए। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं लेकिन ध्यान रखे कि इसे अपनी आंखो के बहुत करीब न रखे।

मॉइस्चराइजर लगाए : सीरम लगाने के बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। सीरम आपकी त्वचा में गहराई तक जाता है जबकि मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा की ऊपरी परत को अच्छा और नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करता है।

सनस्क्रीन लगाए : सुबह सीरम लगाने के बाद हमेशा याद रखे कि एसपीएफ 30 या इससे अधिक वाला सनस्क्रीन भी लगाए। सूरज आपकी त्वचा को झुर्रीदार बना सकता है लेकिन सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की किरणो से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

एंटी-रैन्कल सीरम इस्तेमाल करते समय ध्यान देने योग्य बाते Anti Wrinkle Serum

जाँच करे : किसी भी नए त्वचा देखभाल उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपनी कलाई पर थोड़ा सा प्रयास करे। यदि आपकी कलाई एक दिन के बाद लाल खुजली या जलन नही होती है तो इसे आपके चेहरे पर उपयोग करना सुरक्षित है।

लगातार इस्तेमाल करे : इससे पहले कि आप अपनी त्वचा में बदलाव देख सके सीरम को लगभग एक या दो महीने तक हर दिन इस्तेमाल करना होगा।

अनुशंसित मात्रा का ही प्रयोग करे : बहुत ज्यादा सीरम का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए अच्छा नही है। केवल उतनी ही मात्रा का उपयोग करे जितना निर्देश उपयोग करने के लिए कहते है।

आहार और जीवन में सुधार करे : अच्छी और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए कई प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाना पर्याप्त नींद लेना और धूम्रपान न करना जरुरी है। इन चीजो को करने से आपकी त्वचा के लिए खास सीरम और भी बेहतर काम करेगा।

निष्कर्ष Anti Wrinkle Serum

एंटी-रिंकल सीरम एक खास लोशन की तरह है जो झुर्रियो को दूर करने में मदद करता है और नई झुर्रियो को बनने से रोकता है। आपको अपनी त्वचा के लिए सही सीरम चुनना चाहिए और उसका सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप ये काम करेंगे तो आपकी त्वचा जवान और चमकदार दिखेगी।

यदि आपकी त्वचा पर दाने या मुंहासे है तो आपको त्वचा डॉक्टर के पास जाना चाहिए। वे आपकी त्वचा को देखेंगे और इसे बेहतर बनाने के लिए आपको एक खास लोशन या दवा देंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब Anti Wrinkle Serum

झुर्रियों के लिए सबसे अच्छा सीरम कौन सा है ?

एंटी-एजिंग सीरम झुर्रियो और महीन रेखाओ को कम करने में मदद करते है। लेकिन जवान दिखने के लिए आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरुरी है। बिना किसी तेज गंध वाला यह सीरम शुष्क और तैलीय दोनो प्रकार की त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। Anti Wrinkle Serum

सीरम झुररी के लिए कैसे बनाए ?

सीरम बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 4 चम्मच एलोवेरा जेल डाले फिर इसमे 3 विटामिन ई कैप्सूल 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाए। आप चाहे तो इसमे 4 से 5 चम्मच एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते है। Anti Wrinkle Serum

क्या चेहरे पर सीरम काम करता है ?

नियासिनमाइड आपकी त्वचा को काला नही करेगा। यदि नियासिनमाइड का उपयोग करने के बाद आपकी त्वचा का रंग गहरा हो जाता है या कोई समस्या होती है तो यह उत्पाद में किसी अन्य चीज या आपकी त्वचा देखभाल की दिनचर्या के कारण हो सकता है। Anti Wrinkle Serum

ग्लोइंग स्किन के लिए सबसे अच्छा एसिड सीरम कौन सा है ?

मैंडेलिक एसिड रंगीन या संवेदनशील त्वचा वाले लोगो के लिए एक बढ़िया विकल्प है। क्योंकि यह कोमल होता है और जलन पैदा नही करता है। यह मुँहासे के बैक्टीरिया काले धब्बो से छुटकारा दिलाकर और आपकी त्वचा कोशिकाओ को नया करके आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है। Anti Wrinkle Serum

घर पर सीरम कैसे बनाए ?

खास फेस सीरम बनाने के लिए आपको कुछ चीजो को एक साथ मिलाना होगा। सबसे पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल ले और उसे एक कटोरी में डाल ले। फिर कटोरे में एक विटामिन-ई कैप्सूल और थोड़ा गुलाब जल डाले। इसके बाद इसमे एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। एक बार जब सब कुछ एक साथ मिल जाए तो आप तरल को बाद में उपयोग करने के लिए एक साफ कंटेनर में रख सकते है। सीरम का उपयोग करने से पहले अपने चेहरे को पानी से धोना और मुलायम कपड़े से सुखाना निश्चित करे। Anti Wrinkle Serum

Leave a Comment