Niacinamide Serum Side Effects : नियासिनमाइड सीरम हानिकारक प्रभाव

परिचय

Niacinamide Serum Side Effects : दोस्तो जैसा की आप जानते है, कि नियासिनमाइड सीरम कुछ सालो से ज्यादा जाने जाते है। स्किनकेयर के लिए यह विटामिन B3 का एक रूप है। जो त्वचा के लिए कई तरह से लाभदायक माने जाते है। ये मुँहासे में काफी लाभदायक है। जैसे मुँहासे को कम करना झुर्रिया को कम करना त्वचा की टोन को निखारना और रोमछिद्र को कम करने में मदद करता है। लेकिन क्या आप सभी जानते है। कि किसी भी अन्य स्किनकेयर उत्पाद की तरह ये नियासिनमाइड सीरम भी कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकता है। नियासिनमाइड सीरम साइड इफेक्ट्स जाने

नियासिनमाइड सीरम के साइड इफेक्ट जाने Niacinamide Serum Side Effects

इस पोस्ट में हम नियासिनमाइड सीरम के संभावित हानिकारक प्रभाव पर गौर से बात करेंगे ताकि आप अच्छा विचार ले सके कि यह आप के लिए सही सीरम है या नहीं

नियासिनमाइड सीरम के संभावित हानिकारक प्रभाव Niacinamide Serum Side Effects

आप जानते है कि सबसे अच्छी बात यह है कि नियासिनमाइड सीरम को आमतौर पर एक सबसे ज्यादा सुरक्षित और अच्छे तत्व के रूप में माने जाते है। लेकिन कुछ मामलो में यह आप को जलन, खुजली,सूजन, लालिमा पैदा कर सकते है।

Credit Amazon

नाजुक त्वचा Niacinamide Serum Side Effects

परेशान कर सकते : यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है। तो नियासिनमाइड सीरम का उपयोग करने पर यह आसानी से आप को खराबी पहुँचा सकती है। इसमे खुजली जलन या लाल रंग हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि संवेदनशील त्वचा उन चीजो के प्रति अधिक संवेदनशील होती है। जो उसे परेशान कर सकती है।


जाँच करे : यदि आप नियासिनमाइड नामक एक नया सीरम आजमाना चाहते है। तो इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले अपनी कलाई पर थोड़ी मात्रा में जाँच करना एक अच्छा विचार है। इस तरह आप इसे हर जगह उपयोग करने से पहले देख सकते है कि इससे कोई समस्या तो नहीं हो रही है। अपनी कलाई पर थोड़ा सा सीरम लगाए और पूरे दिन इतंजार करे। अगर आपकी त्वचा लाल नहीं होती या जलन नहीं होती तो आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकते है।

अधिक मात्रा में इस्तेमाल ना करे Niacinamide Serum Side Effects

अधिक लगाने पर जलन हो सकती है : कुछ सीरम में दूसरो की मुकाबले में अधिक नियासिनमाइड होता है। आमतौर पर 5% से 10% नियासिनमाइड वाले सीरम का उपयोग करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह सुरक्षित है और अच्छी तरह से काम करता है। यदि आप 10% से अधिक नियासिनमाइड वाले सीरम का उपयोग करते है।

लेबल पढ़े : यदि आप किसी भी नए नियासिनमाइड सीरम को खरीदना या इस्तेमाल करना चाहते है। तो आप इस लेबल को ध्यान से पढ़े और यह निश्चित करना जरुरी है कि आप एक ऐसी सांद्रता के साथ शुरुआत कर रहे है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा हो सकता है।

नियासिनमाइड सीरम के फायदे Niacinamide Serum Side Effects

यदि आप अपनी त्वचा पर नियासिनमाइड सीरम का उपयोग करना चाहते है। तो आप सावधान रहकर और कुछ सरल नियमो का पालन करके यह निश्चित कर सकते है कि इससे आपको कोई समस्या तो नहीं हो रही है।

त्वचा जाँच करे : अपने चेहरे पर किसी नए सीरम का उपयोग करने से पहले जाँच करे फिर थोड़ी देर इतंजार करना जरुरी है। इसका मतलब है कि उत्पाद को अपने पूरे चेहरे पर उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा के एक छोटे से जगह पर थोड़ी मात्रा में सीरम आजमाकर निश्चित करे ताकि आपको इससे कोई समस्या न हो।

धीरे-धीरे शुरु करे : शुरुआत में ऐसे सीरम का थोड़ा सा उपयोग करे जो आपकी त्वचा पर 5% से अधिक न हो। यदि आपकी त्वचा इससे ठीक महसूस करती है। तो आप धीरे-धीरे इस सीरम का उपयोग कर सकते है।

मॉइस्चराइजर लगाना न भूले : कभी-कभी नियासिनमाइड सीरम आपकी त्वचा को थोड़ा शुष्क महसूस करा सकता है। इसलिए सीरम लगाने के बाद थोड़ा मॉइस्चराइजर लगाना जरुरी है।

Niacinamide Serum Side Effects
Niacinamide Serum Side Effects

नियासिनमाइड सीरम के हानिकारक प्रभाव से कैसे बचे Niacinamide Serum Side Effects

मॉइस्चराइजर का उपयोग करे : कभी-कभी नियासिनमाइड का उपयोग करने से आपकी त्वचा थोड़ी शुष्क महसूस हो सकती है। इसलिए सीरम लगाने के बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग करना याद रखे। इस तरह आपकी त्वचा अधिक शुष्क नहीं होगी और किसी भी प्रकार के जलन को रोकने में मदद मिलेगी।

अधिक एक्सफोलिएशन से बचे : अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना अच्छा है। लेकिन ऐसा बार-बार करने से आपकी त्वचा कमजोर हो सकती है और कुछ सीरम के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती है। इसलिए सप्ताह में एक या दो बार ही एक्सफोलिएट करे।

सनस्क्रीन का उपयोग करे : नियासिनमाइड सीरम एक ऐसी चीज है। जो सूरज से आपकी त्वचा को अधिक आसानी से नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हर दिन अच्छा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाना जरुरी है। भले ही बाहर मौसम खराब हो।

यदि आपको जलन हो तो लगाना बंद करे : यदि नियासिनमाइड सीरम का उपयोग करने के बाद आपकी त्वचा गर्म खुजलीदार या लाल दिखती है। तो इसका उपयोग बंद कर दे और अपनी त्वचा को आराम दे। आपकी त्वचा को बेहतर महसूस होने में कुछ दिन लग सकते है।

ऐसे डॉक्टर को दिखाना जरूरी है जो जानता हो कि वे क्या कर रहे है। Niacinamide Serum Side Effects

कभी-कभी नियासिनमाइड सीरम छोटी समस्याए पैदा कर सकता है। लेकिन वे आमतौर पर कुछ दिनो के बाद अपने आप ठीक हो जाती है। यदि समस्याएँ वास्तव में गंभीर है या दूर नहीं हो रही है तो आपको डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

Niacinamide Serum Side Effects
Niacinamide Serum Side Effects

कई स्थितियो में डॉक्टर से मिले Niacinamide Serum Side Effects

  • अगर आपको ज्यादा जलन सूजन या लालिमा का अनुभव होता है।
  • अगर सीरम लगाने से आपकी आंखो में जलन होती है।
  • अगर आपकी त्वचा फटने लगती है या उसमे छाले पड़ जाते है।
  • अगर कुछ दिनो के बाद भी जलन या लालिमा कम नहीं होती है।

निष्कर्ष Niacinamide Serum Side Effects

नियासिनमाइड सीरम आपकी त्वचा को वास्तव में अच्छा बना सकता है। लेकिन कुछ लोगो की त्वचा लाल या चिड़चिड़ी हो सकती है। यदि वे इसका बहुत अधिक उपयोग करते है या उनकी त्वचा संवेदनशील है।

लेकिन अगर आप इनसे से बचना चाहते है तो आप मदद के लिए कुछ चीजे कर सकते है। सबसे पहले यह देखने के लिए कि क्या इससे कोई प्रतिक्रिया होती है उत्पाद की थोड़ी मात्रा अपनी त्वचा पर लगाकर देखे। फिर पहले थोड़ा सा प्रयोग करे और बाद में लोशन का प्रयोग अवश्य करे। अपनी त्वचा को बहुत जोर से न रगड़े और हर दिन सनस्क्रीन लगाना हमेशा याद रखे।

यदि किसी चीज का उपयोग करने के बाद आपके शरीर में कुछ भी बुरा होता है तो डॉक्टर से बात करे। अपनी त्वचा के लिए सही नियासिनमाइड सीरम चुनने में मदद के लिए त्वचा डॉक्टर से पूछना एक अच्छा विचार है। Niacinamide Serum Side Effects

Leave a Comment